न्यू मल जंक्शन पर मुफ्त वाई-फाई सेवा के साथ मज़े

नई मल अब एक वाईफ़ाई सक्षम जंक्शन है । नई मल जंक्शन है कि ४०० रेलवे स्टेशन में से एक है, मुफ्त वाईफ़ाई सेवा हो रही है । यह यात्रियों के लिए मददगार होगा । आप आसानी से इस सेवा के साथ इंटरनेट कनेक्ट कर सकते हैं । इस सेवा को प्राप्त करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है ।

कैसे रेलवे स्टेशनों में वाईफ़ाई का उपयोग करने के लिए?

  1. अपने स्मार्टफ़ोन पर Wi-Fi सेटिंग पर जाएं.
  2. RailWire नेटवर्क का चयन करें ।
  3. अपना मोबाइल ब्राउज़र खोलें.
  4. https://railwire.co.in पर लॉग ऑन करें
  5. वाईफ़ाई लॉगिन स्क्रीन पर अपना फोन नंबर दर्ज करें, और फिर प्रेस "प्राप्त एसएमएस" ।
  6. आपको SMS के माध्यम से अपने फ़ोन में 4-अंकीय वन-टाइम पासवर्ड (OTP) कोड प्राप्त होगा
  7. Wi-Fi लॉगिन स्क्रीन पर कोड दर्ज करें
  8. पूर्ण क्लिक करें ।

आप अपनी स्क्रीन पर एक चेकमार्क नोटिस करेंगे, जिसका मतलब है कि अब आप फ्री वाई-फाई से जुड़े हैं । आनंद!

सेवा हमेशा मुक्त हो जाएगा?

नए मल स्टेशन में वाईफाई नेटवर्क इस परियोजना को अभी तक निर्दिष्ट नहीं किया गया है कि वाई-फ़ाई का उपयोग करने के लिए शुल्क लिया जाएगा या नहीं । अन्य सार्वजनिक स्थानों जैसे हवाई अड्डों, होटलों, जहां वाई-फाई है, इंटरनेट का उपयोग एक सीमित समय अवधि के लिए स्वतंत्र है और फिर उपयोग के अनुसार शुल्क लिया जाता है । अब तक गूगल ने सर्विस फ्री करने की घोषणा की है । गूगल को उम्मीद है कि यह सेल्फी टिकाऊ होगी । अभी, जोर परियोजना पर हो रही है और चल रहा है । यह अलग राजस्व मॉडल पर बाद में तलाश शुरू कर देंगे ।

२०१६ अंत तक पूरे भारत में १०० रेलवे स्टेशनों पर उच्च गति की सार्वजनिक वाई-फाई सेवा प्रदान करने की गूगल की परियोजना को जारी रखने में, पांच नए स्टेशनों को अभी हाल ही में जोड़ा गया, 15 से अब तक देश के कुल वाईफाई सक्षम रेलवे स्टेशनों को लेकर ।

परियोजना के बारे में

इस प्रोजेक्ट की घोषणा सितंबर २०१५ में गूगल के सीईओ रामसुंदर पिचाई ने की थी, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया में कंपनी का दौरा किया था । यह घोषणा की गई कि भारत में रेल यात्रियों को २०१९ से भारत में ४०० से अधिक स्टेशनों पर मुफ्त और उच्च गति वाई-फाई तक पहुंच सकते हैं । आरंभिक चरण में इस परियोजना का लक्ष्य २०१६ के अंत तक १०० स्टेशनों को कवर करना है । यह प्रोजेक्ट रेलटेल कॉरपोरेशन के सहयोग से शुरू किया गया था । बताया जा रहा है कि इस सर्विस के लॉन्च के साथ ही रेलवे स्टेशनों पर १०,०००,००० भारतीयों को मुफ्त इंटरनेट का एक्सेस मिल सकेगा । यह देश में सबसे बड़ा सार्वजनिक वाईफ़ाई परियोजना और दुनिया में सबसे बड़ी के बीच अगर संभावित प्रयोक्ताओं की संख्या गिना जाता है माना जाता है ।

रेलटेल के बारे में

रेलटेल भारतीय रेल के स्वामित्व वाला एक सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम (पीएसयू) है जो RailWire और टेलीकॉम अवसंरचना के रूप में इंटरनेट सेवाएं प्रदान करता है । रेलटेल ने रेलवे ट्रैक्स पैन इंडिया पर एक ऑप्टिक फाइबर नेटवर्क का स्वामित्व लिया है । यह पूरे भारत में ऑप्टिक फाइबर नेटवर्क के ४५,००० किमी से अधिक बाहर रखी गई है । नेटवर्क गूगल द्वारा अपनी Wi-Fi कनेक्टिविटी के लिए उपयोग किया जा रहा है । नेटवर्क एक बड़ा कवरेज और क्षमता के उच्च उपयोग के लिए बनाया गया है । परियोजना के अनुसार, Google वायरलेस एरिया नेटवर्क (WAN) प्रदान करता है और रेलवे प्लेटफार्मों पर पहुंच के पॉइंट्स और रेलटेल को आईएसपी के रूप में सेट कर देता है ।

भारत में अब तक वाई-फाई-सक्षम स्टेशन

पहला स्टेशन: मुफ्त वाई-फाई पाने के लिए पहला रेलवे स्टेशन रेलटेल था । यह जनवरी २०१६ में चालू हो गया । स्टेशन में वाई-फाई सेवा का महत्वपूर्ण उपयोग बताया गया है, और हर सप्ताह २.५ लाख से अधिक लोग इस सेवा का उपयोग कर रहे हैं । इस सफलता दर को ध्यान में रखते हुए, गूगल ने बांद्रा टर्मिनस, चर्चगेट, दादर, ठाणे, कल्याण, पनवेल, वाशी, कुर्ला, छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, बोरिवली जैसे कुछ और मुंबई स्टेशनों को कवर करने के लिए इस परियोजना को विस्तार देने की योजना बनाई है । २०१६ अप्रैल में नौ स्टेशन जोड़े गए । दूसरे चरण में अप्रैल २०१६ में नौ रेलवे स्टेशनों में मुफ्त वाई-फाई सेवाओं का शुभारंभ देखा गया. ये हैं:

  • भुवनेश्वर
  • भोपाल स्टेशन
  • एर्नाकुलम जंक्शन (बकरीद)
  • द काचीगुडा (हैदराबाद)
  • पुणे
  • रांची
  • रायपुर
  • विजयवाड़ा
  • विशाखापत्तनम

पांच स्टेशनों कि मई २०१६ में Wi-Fi कनेक्टिविटी मिल गया है, शामिल हैं:

  • जयपुर
  • उज्जैन
  • पटना
  • गुवाहाटी
  • इलाहाबाद

गूगल WiFi सेवा का भविष्य

भारत में चुनिंदा रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त में हाई-स्पीड इंटरनेट एक्सेस की पेशकश करने के दो साल बाद, गूगल ने अब गूगल स्टेशन कार्यक्रम के एक पेड मॉडल की जांच शुरू कर दी है । एक Reddit उपयोगकर्ता द्वारा देखा गया के रूप में, मुंबई में विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर गूगल स्टेशन कार्यक्रम रुपये चार्ज कर रहा है । 19 24 घंटे के लिए उच्च गति इंटरनेट का उपयोग प्रदान करते हैं । प्रीमियम विकल्प असीमित डेटा है और यह क्षेत्र भर में किसी भी समर्थित स्टेशनों से पहुँचा जा सकता है, के रूप में reddit द्वारा प्रदान की स्क्रीनशॉट से देखा । एक और Reddit उपयोगकर्ता द्वारा साझा एक स्क्रीनशॉट एक रुपये से पता चलता है । १४९ योजना प्रवेश के 1 सप्ताह के लिए वैध । हालांकि, वहां भी है डिफ़ॉल्ट मुक्त विकल्प है कि उच्च गति का उपयोग के 30 मिनट के बाद डेटा की गति कम कर देता है । पहले की तरह, नि: शुल्क विकल्प भी एक विज्ञापन है कि प्रवेश पृष्ठ पर प्रकट होता है के साथ आता है ।

एक गूगल के प्रवक्ता ने एक बयान में विकास की पुष्टि की "हम वर्तमान में एक भुगतान की पेशकश का परीक्षण कर रहे हैं, हालांकि वहां हमेशा एक स्वतंत्र विकल्प होगा । प्रवक्ता ने कहा, ' शुरुआत से ही हमने कहा है कि रेलटेल वाईफाई सेवा के लिए दीर्घकालिक लक्ष्य उसे आत्मनिर्भर बनाना था और एक पेड मॉडल उस का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है ।

गूगल स्टेशन वर्तमान में देश भर में २२७ स्टेशनों पर इंटरनेट का उपयोग प्रदान करता है, 22 स्टेशनों के साथ पिछले महीने रह जा रहे हैं । इस के साथ, इस परियोजना के ४०० स्टेशनों के मील का पत्थर हिट करने के लिए ट्रैक पर है-गूगल इस साल के अंत के लिए संकेत दिया था । गूगल भी रेलवे स्टेशनों और नए आई एस के साथ भागीदार से परे कार्यक्रम का विस्तार है । इसी तरह आगे जा रहे शिक्षण संस्थानों और विश्वविद्यालयों को हाई-स्पीड इंटरनेट मॉडल लाने की योजना है ।

समाचार स्रोत: भारत के मानचित्र

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top